कपिल गुज्जर की रिहाई,न्याय व्यवस्था पर सवाल

0
1022

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) इलाके में चल रहे आंदोलन को तीन महीने होने को आए हैं।
जहां शाहीन बाग का ये आंदोलन शांति का परिचय बन गया है कि यहां निरन्तर तीन महीने से चल रहे आंदोलन ने कभी कोई उग्र रूप नही लिया वहीं इस दौरान यहां शांति को भंग करने के भी विभिन्न प्रयास किए गए।

ऐसा ही एक प्रयास कपिल गुज्जर नामक व्यक्ति ने शाहीन बाग घटना स्थल पर गोली चलाकर किया था जिसे तुरन्त पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन प्रदर्शन के बीच गोली चलाने वाले इस युवक कपिल गुर्जर (Kapil Gurjar) उर्फ कपिल बैंसला को दिल्ली की एक अदालत ने बीते शुक्रवार को जमानत दे दी. उसे 25 हजार के मुचलके पर जमानत दी गई है. कपिल दल्लूपुरा गांव का रहने वाला है. जमानत मिलने के बाद वह अपने घर लौटा. गांव में ढोल-नगाड़ों के बीच उसका जोरदार स्वागत किया गया. इसके दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

वायरल हो रहे वीडियो ‘टिकटॉक’ (TikTok) पर बनाए गए हैं. विशाल मेहरा और विपिन चौधरी नाम के यूजर्स ने इसे अपलोड किया है. एक वीडियो में कपिल एक सफेद रंग की कार से उतरते दिख रहा है. ढोल-नगाड़े बज रहे हैं. ऐसा जान पड़ता है कि स्वागत करने वाले कपिल के दोस्त हैं. वह उसे नचाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. दूसरे वीडियो में कपिल अपने दोस्तों से गले मिलते दिख रहा है.

बताते चलें कि पुलिस और आरोपी की ओर से पेश वकीलों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने शुक्रवार को कपिल गुर्जर को जमानत दे दी. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश गुलशन कुमार ने कहा, ‘सभी तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आरोपी कपिल बैंसला को 25,000 रुपये के जमानत बांड और इतनी ही राशि की प्रतिभूति जमा करने पर जमानत दी जाती है.’ कपिल के वकील ने अदालत से कहा कि उनके मुवक्किल की समाज में गहरी पैठ है और उनके फरार होने की कोई आशंका नहीं है. इसमें यह भी कहा कि उनके खिलाफ पहले कोई मामला दर्ज नहीं है.

आवेदन में आगे कहा गया कि आवेदक पर उनकी पत्नी और नाबालिग बच्चे की जिम्मेदारी है और उन्हें न्यायिक हिरासत में रखने से कोई उद्देश्य नहीं दिख रहा है. पुलिस ने जमानत याचिका का विरोध किया. उसने कहा कि कपिल बैंसला के खिलाफ आरोप गंभीर प्रकृति के हैं और मामला शुरुआती चरण में है. एक फरवरी को बैंसला ने शाहीन बाग में हवाई फायर किए थे. पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर बैंसला ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया था और कहा था, ‘हमारे देश में और किसी की नहीं चलेगी, सिर्फ हिंदुओं की चलेगी.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here