दिल्ली दंगा : जमाअत-ए-इस्लामी हिन्द द्वारा की जा रहा है उजड़े घरों को बसाने की कोशिश

0
731

दिल्ली दंगों ने हजारों परिवारों को उजाड़ दिया था जिसमें उनके घर और कारोबार पूरी तरीके से तबाह हो चुके थे। Vision 2026 इन दंगा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए कार्यरत है।

इसी सिलसिले में 13 जुलाई 2020 को एक डेलिगेशन द्वारा पांच दुकानों और दो घरों का उद्घाटन किया गया। इस डेलिगेशन की अगुवाई मोहम्मद अहमद सेक्रेटरी जमात ए इस्लामी हिंद द्वारा की गई जिनके साथ विजन 2026 की टीम के मोहम्मद आरिफ जाहिद हुसैन मोहम्मद साकिब और इमरान अंसारी भी शामिल थे।

चंदू नगर में इम्तियाज को विजन 2026 द्वारा किराना की दुकान खुलवा कर दी गई है। इसके साथ शिव विहार इलाके में हुसैन मोहम्मद और इकरामुद्दीन जिनका घर दंगों में पूरी तरीके से तबाह हो गया था उससे दोबारा बनवा कर उनके सुपुर्द कर दिया गया। इसी इलाके में सलीम और अख्तर को अपने परिवार के रोजी रोटी के लिए दुकान खुलवा कर दी गई है।

दंगों ने हनीफ और सलीम के परिवार का कारोबार पूरी तरीके से तबाह कर दिया था उन दोनों को भी विजन द्वारा बैटरी रिक्शा और ठेला दिया गया ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण ठीक तरीके से कर सकें।
दंगों की त्रासदी में अपनी एक आंख गवा चुके खुर्शीद को विजन 2026 द्वारा मुस्तफाबाद इलाके में राशन की दुकान खुलवा कर दी गई है जिससे वह अपने परिवार कि दो वक्त की रोटी इंतजाम कर सके।

इसी प्रकार नूर ए इलाही के रहने वाले अल्ताफ जिनको दंगों के दौरान पैर में गोली लगी थी को भी बेल्ट पर्स की दुकान खुलवा कर दी गई है।

भजनपुरा इलाके में दुकान चलाने वाले शाहनवाज की पूरी दुकान दंगों के दौरान दंगाइयों द्वारा लूट ली गई थी विजन ने मदद का हाथ आगे बढ़ाते हुए शाहनवाज को दोबारा से कपड़ों की दुकान शुरू करवा कर दी है।

विजन 2026 दंगा पीड़ित परिवारों के पुनर्वास के लिए पहले दिन से कार्यरत है इसमें चाहे पीड़ितों के तबाह हुए घरों को पुनर्निर्माण करना हो या उनके बर्बाद हो चुके कारोबार को दोबारा से शुरू करवाना हो हर काम को विजन 2026 ने बखूबी अंजाम दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here