दिल्ली दंगा : पूरा घर तबाह हो गया था,अब फिरसे संजोया

0
441

दिल्ली में हुए दंगों ने सैकड़ों परिवारों की जिंदगी और कारोबार तबाह करके रख दिया है. उत्तर पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास इलाके में दंगाइयों ने एक पूरे मोहल्ले को आग लगा दी थी. इसी मोहल्ले में नाले के पास एक पुराना सा घर था जहां पर एक महिला रजिया बेगम अपने 5 बच्चों के साथ रहती थी.

रजिया बेगम के पति का 2012 में देहांत हो चुका है. उसके बाद रजिया बेगम के भाइयों ने उस की कमाई के लिए एक छोटा सा घर और उस घर के ऊपर कुछ कमरे किराए के लिए बनवा दिये ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें और किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े.

फरवरी में जब दिल्ली में दंगों की आग भड़की तो ज़ालिम दंगाइयों ने रजिया बेगम के पूरे घर को आग लगा दी जिससे पूरा घर तबाह हो गया. घर का एक हिस्सा आग की वजह से कमजोर हो गया और कुछ अर्से बाद गिर गया.

अपने जले हुये घर को देख कर रजिया बेगम हिम्मत व् हौंसला छोड़ चुकी थी. अब वह अपने बच्चों को कहां पर रखेगी और इनका पालन पोषण कैसे करें यही सोच कर रजिया बेगम का दिल बैठा जा रहा था.

ऐसी मुसीबत की घड़ी में विजन 2026 एक बार फिर एक मुसीबत में शामिल परिवार की मदद के लिए आगे आया. विजन 2026 ने ना केवल रजिया बेगम का नीचे का घर बना कर दिया बल्कि ऊपर के किराए के मकान भी बना कर दिया ताकि रजिया बेगम के रोजगार का एक जरिया दोबारा हो सके और उससे वह अपने परिवार का ठीक तरीके से पालन पोषण कर सके.

दंगों से पीड़ित परिवारों के लिए विजन 2026 पहले दिन से काम कर रहा है जिसमें पीड़ित परिवारों के टूटे हुए घरों को बनाना हो या उनके बर्बाद हो चुके कारोबार को दोबारा शुरू करवाना हो विजन 2026 में हर काम बखूबी अंजाम दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here