भारत में महिलाओं के ज्वलंत मुद्दे

1993 में, दहेज़ से जुड़े 5377 हत्याऐं दर्ज की गईं। केवल दिल्ली में हर 12 घण्टे में एक महिला दहेज़ के लिए जला दी जाती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस रिकॉर्ड की तुलना में घटनाओं की वास्तविक संख्या कम से कम तीन गुना अधिक है।

0
2663

दुनिया के जिन मुल्कों में महिलाएं सामाजिक स्तर पर बहुत पिछड़ी हुइ हैं, ज़ुल्म एवं शोषण की शिकार हैं, इनमें हमारा मुल्क हिंदुस्तान भी शामिल है| हिंदुस्तान में महिलाओं की सूरतेहाल पर बहुत सी रिपोर्टें आयी हैं, और दुनिया भर में इसपर चिंता जताई जा रही है ।यह स्थिति इस्लाम को मानने वाली महिलाओं के लिए एक चुनौती है और एक मौका भी है। चुनौती यह है कि इस्लाम की जानकार महिलाएं अत्याचार के इस राज्य में अल्लाह के बन्दियों को नहीं देख सकती हैं। और अवसर इस्लाम के निमंत्रण और आधी आबादी को मानवता के नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए एक मंच प्रदान करना है।भारत में महिलाओं के साथ दो तरह की क्रूरता है। एक तरफ क्रूरता के पारंपरिक रूप हैं,आम तौर पर कम शिक्षित या अशिक्षित और ग्रामीण महिलाएं जो इससे पीड़ित होती हैं। दूसरी ओर क्रूरता के आधुनिक और उन्नत रूप हैं, जिसमें शिक्षित शहरी महिलाएं पीड़ित हैं।
पारंपरिक अन्याय, धार्मिक अंध्विश्वास, मूर्खता, कमजोरी, दुर्भावनापूर्ण व्यवहार, घरेलू आक्रामकता और यौन दुर्व्यवहार एवं दुष्कर्म जैसी समस्या है। इन समस्याओं को पारंपरिक और तथाकथित समाज की वजह माना जाता है।लेकिन भारत में सभ्य और खुशहाल वर्गों की महिलाएं भी इन प्रलोभनों से बची हुई नहीं हैं। 1993 में, दहेज़ से जुड़े 5377 हत्याऐं दर्ज की गईं। केवल दिल्ली में हर 12 घण्टे में एक महिला दहेज़ के लिए जला दी जाती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इस रिकॉर्ड की तुलना में घटनाओं की वास्तविक संख्या कम से कम तीन गुना अधिक है। पिछले कुछ वर्षों में दहेज़ के नाम पर क्रूरता की घटनाएं ऎसी महिलओं के साथ पेश आए जिनमें डॉक्टर एवं आई पी एस अधिकारी हैं, यहां तक कि पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। इस रिकॉर्ड से पता चलता है कि यह स्थिति हर जगह गांवों और पहाड़ियों से मेट्रोपॉलिटन शहरों के ‘सम्माननीय’ और ‘शरीफ़’ लोगों के रूप में भी पाई जाती है।
यह घरेलू आक्रामकता का भी मामला है। नशे में पत्नियों के साथ दुर्व्यवहार केवल गांवों में और पहाड़ियों में नहीं पाए जाते हैं। आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी इसमें शामिल हैं। इनकी राजनीतिक दलों के उच्चतम स्तरों एवं संगठनों तक पहुंच भी है, जिस कारण इनपर करवाई भी नहीं होती।सती की घटनाएं वास्तव में केवल गांवों में ही होते हैं। जबकि 21 वीं शताब्दी के भारत में इसके समर्थक हर स्तर पर पाए जाते हैं। पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष स्तरीय नेताओं के प्रमुख ने इस आमानवीय प्रथा का समर्थन किया है। राजस्थान उच्च न्यायालय में, एक वकील ने समर्थन किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस वकील ने खुले तौर पर इस अनुष्ठान की आवाज़ उठाई, वह अब न्यायाधीश है। महिलाओं के पूर्व जन्म, हत्या या भ्रूण हत्या की घटनाएँ भारत के हर बड़े शहर में आम हैं ,मुल्क के खुश हाल राज्यों और राजधानी दिल्ली में महिलाओं के अनुपात खतरनाक दर से गिर रहे हैं। 2001 की जनगणना के आंकड़ों से पता चलता है कि कम से कम 5 करोड़ बच्चियां (भारत के दूसरे सबसे बड़े राज्य महाराष्ट्र में महिलाओं के समग्र संख्या के बराबर औरतें) भारत की आबादी से गायब हैं। कम आय वालों और महंगे संसाधनों तक ग्रामीण महिलाओं की पहुँच कम हैं। इसलिए यह माना जा सकता है कि यह व्यवहार अधिकांश शिक्षित, समृद्ध नागरिक माता पिता की ही होती है। चिकित्सक की मदद के बिना भ्रूण की पहचान असंभव है, और न उसकी हत्या । इसलिए बड़े शहरों में चिकित्सक माफिया इस बर्बरता मैं सक्रिय हैं ।
लगभग 41% महिलाएं आहार की कमी से पीड़ित हैं। उन्हें पुरुषों की तुलना में कम भोजन मिलता है। भारत में जन्म के दौरान लड़कियों की मृत्यु की संख्या सबसे अधिक है। दो तिहाई प्रसव बिना डॉक्टर्स की देखरेख की होती हैं। दवाख़ाना वाले, चिकित्सक एवं अन्य कर्मचारी भी ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों की महिलाओं के साथ बहुत घिनौना व्यवहार करते हैं। हाल ही मंस गांधी अस्पताल,हैदराबाद में हुई घटना इस स्थिति को समझने के लिए पर्याप्त है। समाचार पत्रों में आयी रिपोर्टों के अनुसार एक आदिवासी महिला अपनी सास के साथ प्रसव पीड़ा के दौरान इस सरकारी अस्पताल में आई । डाक्टरों ने केवल इस आधार पर उसे प्रवेश देने से इनकार कर दिया कि उसके पास स्थानीय डॉक्टरों के पिछले पर्चे नहीं थे। इस गरीब महिला ने अस्पताल के प्रांगण में सरेआम बच्चे को जन्म दिया। (समाचार पत्रों में चित्र भी प्रकाशित किए गए थे) समृद्ध भारत की सबसे बड़ी समस्या बच्चियों एवं महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार की है। हर घंटे ज़बरदस्ती दुष्कर्म की घटना दर्ज की जाती है। अब तो सामूहिक दुष्कर्म होते हैं। ये खुले और पूर्ण आक्रामकता की घटनाएं हैं। ब्लैकमेल करना, धमकी, अश्लीलता और स्थिति का लाभ लेकर आर्थिक, पेशेवर और राजनीतिक दलों ने महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार की कोई सीमा नहीं रहने दी है। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों की स्थापना ने इसे और भी आगे बढ़ाई है। इन कम्पनयों के नियमों के कारण महिलाओं को पूरी रात कर्तव्यों का पालन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, आधुनिक कॉल सेंटर और सॉफ्टवेयर कंपनियां उन्हें अकेले दूरस्थ यात्रा करने के लिए मजबूर करती हैं। दिल्ली और बैंगलोर में पर्याप्त सॉफ्टवेयर पेशेवरों के साथ व्यभिचार में हालिया घटनाएं आंखें खोलने के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन हमारे मध्यस्थ, ‘द फाइन कैपिटल’ को चेतावनी दी गई है कि वे इन घटनाओं को कोई महत्व देने के लिए तैयार नहीं हैं। यौन उत्पीड़न के भारतीय कानूनों के मुताबिक, यौन शोषण में अश्लील संकेत और कुकर्म भी शामिल हैं। यदि यह पहचाना जाता है, तो आधुनिक कॉल सेंटर में प्रत्येक कर्मचारी इस उत्पीड़न से पीड़ित है। क्योंकि उसका मुख्य कार्य अमेरिकी प्रवृत्तियों (अभद्र एवं अश्लील बातों ) को सुनना है। अब तो नग्नता, अश्लीलता एवं पोर्नोग्राफी को साहित्यकार एवं नारीवादी भी महिलाओं का शोषण मानने लगे हैं। लेकिन यह जटिल समस्या पहले दिन से बनी हुयी है। समाचार पत्र और पत्रिकाएं जैसे “डॉन क्रॉनिकल”, “एशियन ऐज” और “आउटलुक” ने सीमाएं पार कर दी हैं। फिल्म सेंसर को विश्वास की भावना के साथ श्रेय दिया जा रहा है। टेलीविज़न सीरियल एक ऐसे समाज को बढ़ावा देने एवं जीवन को तोड़ने की कोशिश कर रहा है, जिसमें स्त्री का शरीर पति, उसके भाइयों, दोस्तों, पड़ोसियों, अधिकारियों और अन्य अनगिनत पुरुषों के लिए है।इसे केवल खूबसूरत खिलौना समझा जाये।

वोमेन्स सेफ्टी से सम्बंधित एक रिपोर्ट

मुख्य मुद्दों में से एक यह भी है जिस पर कम धयान दिया जाता है, लेकिन कुछ महिला संगठनो ने इस समस्या को आंदोलन का रूप दिया है। वह सरकार की चल रही नीति नियंत्रण प्रणाली से वाक़िफ़ हैं। रसद, मास मीडिया और अन्य स्रोतों से उच्च तकनीक हार्मोनल गर्भनिरोधक किए जा रहे हैं, भारी नुकसान पर कई रिपोर्टों की सूचना मिली है, लेकिन पारंपरिक भारतीय समाज की तरह, आधुनिक समाज को महिला के जीवन और उसके स्वास्थ्य में भी कम रुचि है। उनका मतलब केवल यही है कि वह अपने कार्यालयों और कंपनियों की सेविकाएं हैं । हर रात कंपनी में रहो उनके टेलीफोन कॉल संभालती रहो, अगर महिला गर्भवती है तो निश्चित ही उसे अपने बच्चे से छुटकारा पाना होगा, चाहे इसका परिणाम स्तन कैंसर के रूप में सामने आये या उसकी मृत्यु हो।
शरीर के विकास के संबंध में सभी बाधाओं के बावजूद, यह बीमारी भारतीय नागरिकों में बढ़ती जा रही है। भारत के संविधान ने राज्य को इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मंजूरी दे दी है। भारत अंतरराष्ट्रीय चार्टर का हस्ताक्षर है। इनके अनुसार, जिस्म फरोशों के खिलाफ आवश्यक कदम उठाये जाएँ और उठायें गए हैं। इस संबंध में नियम हैं। हालांकि, स्थिति यह है कि “एशियन एज ” रिपोर्ट के अनुसार, देश में लगभग 70000 जिस्म फरोश महिलाएं हैं। 20 साल से कम उम्र की 30% और 15% 12 वर्ष से कम आयु की किशोर हैं । यह व्यवसाय पांच सितारा होटलों, डांस बार, क्लबों और कॉटेज और उच्च श्रेणी के बीच तेज़ी से बढ़ रहा है। इसके आलावा आधुनिक जीवन शैली और लक्जरी अस्पतालों के छात्र कॉलेजों, महिला कार्यरत, पेशेवरों और महिलाओं के परिवार की प्रवृत्ति इस पेशे की तरफ बढ़ रही है। ये सभी भारतीय समाज की जीवित समस्याएं हैं। इनमें प्रत्येक समस्या में इतनी क्षमता है कि एक बड़ा जन आंदोलन खड़ा किया जा सकता है। महिला संगठनें इन समस्याओं को निश्चित रूप से उठाती हैं, लेकिन इन संगठनों में भी उनकी समस्याएं हैं, उनके पास समाधान का कोई व्यापक दृष्टि और नैतिक अवधारणा नहीं है, इसलिए उनके प्रयास ज़्यादा दिनों तक नहीं चल सकते। दूसरी बड़ी समस्या यह है कि ये आंदोलन या तो भारत की प्राचीन सामाजिक परंपराओं से संबंधित होना चाहते हैं या आधुनिक स्त्री अवधारणाओं से आश्वस्त हैं। जबकि इन दोनों शैली के विचार महिलाओं के लिए घातक हैं। इसलिए, यदि वे शक्तिशाली आंदोलनों को चलाने में सफल होने में सक्षम हैं, तो शाखाएं केवल छोटी छोटी समस्याएं हल कर पाती हैं,जड़ से इन समस्याओं का निवारण नहीं होता। यदि इस्लामी आंदोलन इन भावनाओं को एक शक्तिशाली तरीके से उठाता है, तो यह भारतीय महिलाओं की आवाज़ बन सकती है। पारंपरिक समाज की महिलाएं सामाजिक क्रूरता से छुटकारा नहीं पाती हैं क्योंकि उनकी समस्याओं का निवारण ऐसी महिलाएं करती हैं, जिनका ऐसी समस्याओं से कोई सम्बन्ध एवं पहुंच नहीं होती है। अपनी पश्चिमी सोच से प्रभावित महिलाएं, ग्रामीण एवं ग़रीब महिलाओं को मात्र एक प्राणी समझती हैं, किन्तु इंसान नहीं। वह शोषित महिलाओं का सही मार्गदर्शन नहीं कर पाती हैं, अतःइनका कोई कार्य इस पारंपरिक समाज के लिए उपयोगी नहीं हो पाता।
आदुनिक समज की महिलाओं के उत्पीड़न की तरफ किसी का ध्यान नहीं है, आधुनिक युग की महिलाओं का परम्परागत और अशिक्षित महिला से अधिक दमन हो रहा है। क्योंकि उस पर हो रहे दमन एवं उत्पीड़न को कोई गलत कहने के लिए भी तैयार नहीं है।

इस पृष्ठभूमि में इस्लामवादी महिलाएं इन सभी उत्पीड़ित महिलाओं के लिए वास्तव में मसीहा बन सकती हैं। ये परम्परावादी समाज की महिलाओं के लिए व्यवहार्य समाधान का सुझाव दे सकती हैं। शर्म और घृणा के मूल्यों के संबंध में वे उनके लिए भरोसेमंद हो सकती हैं। ध्यान रहे, केवल मुस्लिम महिलाएं आधुनिक पश्चिमी महिला के उत्पीड़न और आधुनिकीकरण को समझ सकती हैं। आत्मविश्वास से अपनी आवाज़ उठा सकती हैं। इस क्रम में निम्नलिखित बिंदुओं को संबोधित किया जाना चाहिए।

  • 1- मुस्लिम महिलाओं को महिलाओं की स्थिति पर राष्ट्रीय बहस शुरू करनी चाहिए। महिलाओं को तुरंत महिलाओं का अधिकार लेने के उपायों पर चर्चा करनी चाहिए। हमारा विश्लेषण यह है कि अन्य मुद्दों की तुलना में इस पर चर्चा आसान है। यदि मुस्लिम महिलाएं यह क़दम उठाती हैं तो यह प्रयास आसानी से सफल हो सकता है। भारत में गरीब और पिछड़ी महिलाओं की स्थिति पर चर्चा जारी है। इस चर्चा को आगे बढ़ाकर, हमें आधुनिक नागरिकों की अवमानना का विषय बनाना चाहिए। । हमारी महिलाएं अंग्रेजी समाचार पत्रों, राष्ट्रीय स्तर के संगोष्ठियों, प्रेस सम्मेलनों, रैलियों और अन्य प्रतिरोधी कार्यक्रमों में इन विषयों पर लिखती हैं। यदि इस अध्ययन की कुछ गतिविधियां देश के विभिन्न हिस्सों में की जाती हैं, तो यह आसानी से राष्ट्रीय मुद्दा बन जायेगा।
  • 2- कुछ छात्राओं को पीएचडी और एम.फिल लेखों एवं शोधकार्यों के लिए इन विषयों का चयन करना चाहिए। “महिला यौन शोषण”, “महिला यौन शोषण का उच्च स्तर”, “टीवी धारावाहिक और उच्च स्तरीय कार्यालय”, “विज्ञापनों में महिलाओं का शोषण”, “समाचार पत्रों में अश्लील साहित्य” और ऐसे अन्य विषय, यदि उनके मनोवैज्ञानिक प्रभावों से अच्छी रिपोर्टें आती हैं, तो यह इस मुद्दे कोआगे बढ़ाने में बड़े सहायक होंगे।
  • 3- अकादमिक स्तर पर काम करने के अलावा, हमारी महिलाओं को कानूनी और प्रशासनिक स्तरों पर भी इन मुद्दों को उठाने का प्रयास करना चाहिए। इस संदर्भ में, भारत में न्यायिक गतिविधि की स्थिति हमारे लिए बहुत उपयोगी है। कई मामलों में स्पष्ट आदेश अदालत द्वारा तय किया जा सकता है। अदालत के स्तर के अलावा, महिलाओं के अधिकारों के लिए “मानवाधिकार आयोग” और “राष्ट्रीय महिला आयोग” जैसे अर्ध-कानूनी संस्थानों के साथ भी प्रयास किये जा सकते हैं।
  • 4- मुख्य बिंदुओं में से एक सार्वजनिक रूप से काम करना है। उपरोक्त तीन सीमाओं पर आवश्यक काम के बाद, राहें इस मोर्चे पर काम के लिए आसान होंगी। जन जागरूकता और जनमत जनता का एक अभिन्न अंग भी होगा, और शांति के लिए भी काम करेगा। इसके लिए अन्य संगठनों को भी सहयोग करना चाहिए। हमारा दीर्घकालिक लक्ष्य यह होना चाहिए कि इस शैली के शक्तिशाली सार्वजनिक आंदोलन इस्लामी आंदोलन के कदम पर महिलाओं के शोषण के विभिन्न रूपों के खिलाफ खड़े हो जाएं।
  • 5- इन कार्यों की सफलता के लिए यह आवश्यक है कि हम महिलाओं की समस्या को हिंदू-मुस्लिम समस्या के रूप में नहीं देखें। जब भी महिलाओं की समस्याओं के बारे में बात होती है , आम तौर पर सामान्य भारतीय समाज से मुस्लिम समाज को अलग करते हैं। इस्लाम के आदर्श और सिद्धांतों का उपयोग भारत में महिलाओं के व्यावहारिक मामलों में किए जाने चाहिए । ऐसी अवधारणा आपदा उत्पन्न करता है। ऐसा लगता है कि हम भारतीयों को कुछ बाहरी लोग चिढ़ा रहे हैं। हम इन मुद्दों को भारतीय समाज के हिस्से के रूप में देखें और इसे एक घटक के रूप में संलग्न करें। दरअसल, इस्लाम के सिद्धांत बहुत बेहतर हैं, लेकिन मुस्लिम समाज में कार्यान्वयन का सिद्धांत कहां है? इन सिद्धांतों और इस्लामी सभ्यता के प्रभावों ने मुस्लिम समाज में कुछ भेदभाव पैदा किया है।लेकिन इसी स्थिति में समग्र मुस्लिम महिलाएं भारतीय महिलाओं के इन आम मुद्दों से भी सुरक्षित नहीं हैं। वह भी दहेज के नाम पर मारी जाती हैं। इनमें फिल्म उद्योग और मॉडलिंग भी शामिल है। इसमें कम से कम एक चौथाई वेश्याएं होती हैं। वह भी घरेलू आक्रामकता से पीड़ित हैं। उनका व्यवहार भी यदाकदा गरीबों के साथ बुरा है। शायद नरसंहार की प्रवृत्ति मुस्लिम समाज में नहीं है, लेकिन शैक्षणिक रूप से वे अधिक कमजोर हैं। वह भी आर्थिक रूप से अपने अधिकारों से वंचित हैं। इसलिए कोई कारण नहीं कि हम इसे हिंदू समस्या के रूप में पेश करें। इसे हम ऐसे भारतीय समस्या के रूप में पेश करें जो हिन्दुओं, मुसलमानों और अन्य लोगों का भी मुद्दा है। और इस्लाम मुसलमानों और हिंदुओं के लिए भी इसका समाधान प्रदान करता है।

दूसरा, इस संबंध में यह महत्वपूर्ण है कि मुसलमानों की व्यावहारिक कमजोरियों के मामले में किसी प्रकार की सफाई पेश नहीं करें। हम इस्लाम की रक्षा के लिए ज़िम्मेदार हैं, न की मुस्लिमों के आंदोलन की रक्षा के लिए जिम्मेदार है। हम मुसलमानों की गलतियों को अपनी मंडलियों में स्वीकार करते हैं, लेकिन यदि आलोचना गैर-मुस्लिम मंडलियों में हो तो बचाव का पक्ष शुरू कर देते हैं। इस व्यवहार से हमारी नैतिकता और न्याय पर संदेह भी होता है। यदि दहेज़ का अभिशाप मुस्लिम समाज में पाया जाता है, और हम इसपर अपनी मंडलियों में आलोचना करते हैं, तो इसे स्वीकार करने में क्या कठिनाई है?
हम यह साबित करने की कोशिश में अपनी ऊर्जा क्यों लगाते हैं कि मुसलमानों में तलाक की कोई समस्या नहीं है,एक समय में तीन तलाक और इसके दुष्परिणाम महिला पर नहीं होते? या विवाह के नाम पर पुरानी अरबों को लड़कियों की बिक्री की समस्या मीडिया की बनाई गई है? हम इस्लाम के सिद्धांत एवं शिक्षाओं को पेश करते हुए जिस तरह गैर मुस्लिम समाजों के व्यावहारिक स्थिति पर आलोचना करते हैं, मुस्लिम समाज की व्यावहारिक स्थिति को भी आलोचना का विषय बनाएँ। जब हम प्रसिद्ध मुसलमानों की गलत व्यावहारिक नजरिए का बचाव करते नज़र आते हैं, या न्यूनतम उन पर चुप्पी किए हुए नज़र आते हैं तो एक आम भारतीय को इस्लाम के सिद्धांत, शिक्षाओं और मुसलमानों के व्यावहारिक नजरिए के बीच भेद करने में दिक्कत आती है। यदि हमारी महिलाएं इन परिस्थितयों में तत्काल बुद्धि, साहस और आत्मविश्वास से आगे बढ़ती हैं। कुछ मुद्दों या इनमें से कुछ समस्याओं पर आने वाले वर्षों में इस्लामवादी महिलाओं के द्वारा भारत में एक शक्तिशाली आंदोलन शुरू होता है, हम मानते हैं यह आंदोलन भारत में इस्लामी आंदोलन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

लेखक : सादतुल्लाह हुसैनी

उर्दू से अनुवाद : नाज़ आफरीन

Senior Research Scholar

Dept. of Urdu

Ranchi University, Ranchi

Email: [email protected]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here