“भारत जोड़ो यात्रा” जनता की समस्याओं का समाधान या आलोचना का निशाना?

0
227

केवल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का भाग्य बल्कि भारत का सामाजिक ताना-बाना देश को विभाजनकारी राजनीति से बचाने के उसके प्रयासों पर निर्भर करता है। ऐसे में क्या “भारत जोड़ो यात्रा” गेम चेंजर साबित होगी?

ऐसे समय में जब भारत के कुछ ‘सबसे सार्थक’ राजनीतिक दल हिंदुत्व वोट के लिए भाजपा के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, मतदाताओं को अपनी हिंदू साख साबित करने की कोशिश कर रहे हैं, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा एक अच्छा प्रयास दिखाई देता है।

7 सितंबर से, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक यात्रा की शुरूआत की, जो देशके 12 राज्यों में होते हुए 3,500 किमी की दूरी तय करेगी और यह यात्राकन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 150 दिनों में पूरी होने की उम्मीद है। जैसे ही उन्होंने यात्रा शुरू की, उन्होंने अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या को याद किया, जो तमिल टाइगर्स द्वारा एक आतंकवादी हमले में मारे गए थे। उन्होंने उस दौरान कहा कि “मैंने अपने पिता को नफ़रत और अलगाववाद की सियासत में खो दिया, मैं इसमें अपना प्यारा देश भी नहीं खोऊंगा। प्यार नफरत को जीत लेगा। आशा डर को हरा देगी। हम सब मिलकर जीतेंगे।”

गांधी और कई कांग्रेस सदस्य दिन में सात से आठ घंटे पैदल चलते हैं, जहां वे अपने दिनचर्या में शामिल सभी क्षेत्रों के लोगों से मिलते हैं और उनसे बातचीत करते हैं। होटल के कमरों की विलासिता और आराम को छोड़कर कंटेनरों में सोते हैं। राहुल गांधी ने स्वयं और उनकी पार्टी ने कहा है कि यह यात्रा लोगों के साथ संवाद करने और मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और आरएसएस द्वारा किए गए नुकसान से देश को छुटकारा दिलाने की एक मजबूत कोशिश है-

यात्रा शुरू करने से पहले, 4 सितंबर को दिल्ली में एक भीड़ भरी रैली में, राहुल गांधी ने कहा कि “राष्ट्रीय ध्वज जहां देश में रहने वाले सभी लोगों के धर्म और भाषा का प्रतिनिधित्व करता है, वहीं भाजपा और आरएसएस इस तिरंगे को अपनी स्वामित्व पहचान समझते हैं और इसका इस्तेमाल राष्ट्रवाद के अपने तिरछे विचार को बढ़ावा देने के लिए किया है।” यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए, उन्होंने भाजपा-आरएसएस पर देश को धार्मिक क्षेत्रों में खंडित करने का आरोप लगाया – यह कहते हुए कि देश की हर संस्था पर हमले हो रहे हैं और यह इस मार्च के जरिए हम देश को एकजुट रखने के लिए लोगों का समर्थन प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत इसलिए भी की गई है कि हिन्दुस्तान में बढ़ती सांप्रदायिकता, बेरोजगारी और महंगाई समेत कई अहम मुद्दों को लोगों के ध्यान में लाया जाय। इस समय देश मुश्किल दौर से गुज़र रहा है। कोंग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने कहा कि देश में गृहयुद्ध जैसे हालात हैं, ऐसे समय में यह यात्रा ऐतिहासिक साबित होगी. राहुल गांधी ने कहा कि तिरंगा सिर्फ तीन रंगों और कपड़े पर घेरा का नाम नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा कि यह तिरंगा आसानी से नहीं मिला, इसे यहां के लोगों ने बड़ी मेहनत से हासिल किया था। और इस तिरंगे का संबंध हर धर्म और भाषा से है।

अपने संस्थापक बाप दादाओं की तरफ से मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी जो 1992 की रथ यात्रा सहित अपने यात्राओं के लिए जानी जाती है, जिसके कारण बाबरी मस्जिद को तोड़ा गया था, और 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम विरोधी नरसंहार के कुछ महीने बाद “गौरव यात्रा” का मजाक उड़ाया था।

भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार प्रोफेसर कौशिक बसु ने टिप्पणी की है कि “मैं राहुल गांधी के राजनीतिक कौशल पर टिप्पणी करने के लिए पर्याप्त नहीं जानता, लेकिन वे ईमानदारी, बुनियादी शालीनता, भरोसेमंदता और समावेशी मूल्यों के मामले में एक दुर्लभ राजनेता हैं।””तो सवाल यह है कि क्या बुनियादी शालीनता और समावेशिता अभी भी एक ऐसा विचार है जिसकी नया भारत सराहना करता है, लेकिन क्या यह इसका समर्थन करेगा? जब भारत के सबसे अधिक माने जाने वाले ‘उदारवादी’ राजनेताओं ने ‘हिंदुत्व वोट बैंक’ को खुश करने की कोशिश में मुस्लिम विरोधी राजनीति को नजरअंदाज करने का फैसला किया है, तो “भारत जोड़ो यात्रा” न केवल कांग्रेस के लिए बल्कि आगे 2024 के आम चुनाव में देश के मूड की भी परीक्षा होगी।

मध्य प्रदेश के रहने वाले मोहम्मद आसिफ कहते हैं, ”मैं उनके यानी राहुल गांधी के मध्य प्रदेश आने का इंतजार कर रहा हूं, सरकारी बुलडोजर मेरे घर पर चढ़ा दिए गए हैं. आसिफ एक मुसलमान है जो राहुल गांधी का ध्यान अपने नुकसान की तरफ दिलाना चाहते हैं। भारत में बहुत से मुसलमानों, दलितों, पसमानदाओं के जज़्बात को तेजी से आक्रामक और खतरनाक रूप से स्वीकार्य धार्मिक और जातिगत राजनीति द्वारा सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय संयोजक सरल पटेल ने इस यात्रा को भाजपा और आरएसएस द्वारा घृणा और घृणा के माहौल में लोगों के बीच सहानुभूति पैदा करने का प्रयास बताया है। अल्पसंख्यकों के लिए नफरत बढ़ती जा रही है और इन पार्टियों का एजेंडा है लोगों को अपने राजनीतिक फायदे के लिए बांटना। हमारे प्रयास का उद्देश्य देश की सभी आबादी को एकता के सूत्र में बांधना है।

सुखवेंद्र भाटी, एक पूर्व कारखाना कर्मचारी हैं, जो कांग्रेस समर्थक है, यात्रा के दिल्ली पहुंचने का इंतजार कर रहा है। भाटी ने अफसोस जताया, “हर दिन, हम केवल हिंदू-मुस्लिम मुद्दों के बारे में पढ़ते हैं। मैंने हमेशा कांग्रेस को एक ऐसी जगह के रूप में देखा है जहां विकास की प्राथमिकता है। हमें मुसलमानों से नफरत करने की कोई ज़रूरत नहीं है। भाजपा को पता होना चाहिए कि हमें नौकरियों की ज़रूरत है-

पाठको: बेरोजगारी, जो अगस्त में 8.3 प्रतिशत के एक साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, उन मुद्दों में से एक है जिसे राहुल गांधी की यात्रा ने उजागर करने का वादा किया है, साथ ही महंगाई और और एक समावेशी समाज की जरूरत के आलावा भारत की संकल्पना ऐसा है जैसा कि सत्तारूढ़ भाजपा की हिंदुत्व की अवधारणा की है। बीजेपी का भारत हर दिन मुसलमानों को नफरत, उत्पीड़न और कुत्ते की सीटी का सामना करने की खबरों से जागता है। दुश्मनी के इस माहौल में राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री डर और नफरत पैदा कर रहे हैं। तमिलनाडु में राहुल गांधी के साथ आने वाले तीर्थयात्री इस यात्रा को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पुनरुद्धार के रूप में देखते हैं, जिसे इसके कुछ वरिष्ठ नेतृत्व ने छोड़ दिया है और चुनावी कामयाबी से बच गए हैं।

उत्तर प्रदेश के एक मुखर पत्रकार अलीम जाफरी, जो एक दशक से राज्य में राजनीति और घृणा अपराधों को कवर कर रहे हैं, कांग्रेस के इन प्रयासों की सराहना करते हैं। जाफरी इस गंभीर वास्तविकता का वर्णन करते हैं कि कैसे आम आदमी मोदी के नफरत के ब्रांड को स्वीकार करता है और उसका समर्थन करता है। “एक पत्रकार के रूप में, मुझे सच्चाई की रिपोर्ट करते समय डर का सामना करना पड़ा है। बिना किसी आवाज या विशेषाधिकार के आम मुसलमानों से हर दिन नफरत की कल्पना की जा सकती है।

“जाफरी भारत जोड़ो यात्रा को एक ऐसी बातचीत शुरू करने के प्रयास के रूप में देखते हैं जो भारतीयों को नफरत के खिलाफ एकजुट करने के संदेश को बढ़ा सकता है। जाफरी ने विस्तार से समझाया, “अगर यह वास्तव में मुसलमानों और अन्य पसमांदा के लोगों के बारे में है, तो कांग्रेस को मुस्लिम और दलित नेताओं को जमीन से जोड़ने की जरूरत है।”

32 वर्षीय दिल्ली के ओखला निवासी मोहम्मद शादाब इस यात्रा को लेकर आशान्वित हैं। उन्हें लगता है कि सीएए के विरोध के बाद से ही मुसलमानों को उनकी धार्मिक पहचान के लिए निशाना बनाया जा रहा है. अगर कांग्रेस अल्पसंख्यकों को अपने साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रही है, तो उन्हें हमारी समस्याओं को अच्छी तरह से जानना चाहिए। यात्रा को यह भी याद रखना चाहिए कि हमारी बेटियां अपने हिजाब को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही हैं और हमारी बहन बिलकिस को फिर से उसके बलात्कारियों से लड़ने के लिए बनाया गया है।” शादाब ने तर्क दिया कि वर्तमान में केरल में यात्रा और उसके नेता उन मतदाताओं से उलझ रहे हैं जो पार्टी के प्रति वफादार हो सकते हैं या नहीं। यात्रा के दौरान मतदाताओं के ऐसे विविध समूह के साथ बातचीत करना और ध्रुवीकरण, बेरोजगारी और विकलांग लोगों के लिए समान अवसरों पर चर्चा करना एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए क्लिक कर सकता है। लेकिन क्या यह नफरत खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है?

लेखक और राजनीतिक टिप्पणीकार, अक्षर पटेल का मत है, “जमीन पर होने का कोई भी तत्व मायने रखता है, और कांग्रेस जो कुछ कर रही है, उससे फर्क पड़ेगा”। पटेल को लगता है कि वर्तमान में यह निर्धारित करना मुश्किल है कि यात्रा किस तरह की प्रतिक्रिया को आकर्षित करेगी।

उन्होंने कहा, “इस प्रकार के सार्वजनिक आंदोलन महत्वपूर्ण हैं जहां लोगों को खुले तौर पर बताया जाता है कि भारत में कई विश्वासों का देश है, न कि सत्तारूढ़ सरकार किस तरह रोक रही है कि यह एक ही विश्वास है।

लेकिन कई लोग यात्रा को उन एजेंडों पर अमल करने की एक पहल के रूप में देखते हैं जिसमें भाजपा विफल हो रही है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला इस प्रयास को राहुल गांधी को फिर से उतारने की रणनीति के रूप में देखते हैं। वह कहते हैं, ”ऐसी रणनीति काम नहीं करेगी क्योंकि गांधी, परिवार के घेरे में फंस गए हैं, उनकी पार्टी सिर्फ दो या तीन लोगों की है. अगर उन्हें सच में काम करना है तो उन्हें पारिवारिक राजनीति, वंशवाद और भ्रष्टाचार छोड़ देना चाहिए.”

पूनावाला ने यह भी कहा कि यात्रा ने जॉर्ज पुनैया को अपना पोस्टर बॉय बनाया, जिस पर उन्होंने हिंदुओं को धमकाने और भारत माता के बारे में अनुचित बातें कहने का आरोप लगाया।

पाठक: स्मृति ईरानी से लेकर जेपी नड्डा तक, अन्य भाजपा नेता भी गांधी और कांग्रेस की आलोचना कर रहे हैं कि उन्होंने कथित रूप से भारत विरोधी नारे लगाने वाले लोगों की संगति में यात्रा निकाली।

भारत में मुख्यधारा का मीडिया, विशेष रूप से समाचार चैनल जो हर रात प्राइम टाइम समाचारों पर सांप्रदायिक घृणा को हवा देते हैं, एक राजनीतिक रैली को कवर करने के विचार के साथ नहीं आ सकते हैं जो समावेशिता को बढ़ावा देना चाहता है। रैली के दौरान कम से कम तीन भारतीय समाचार चैनलों को राहुल गांधी की बरबेरी टी-शर्ट का मजाक उड़ाते देखा गया।

यात्रा की विशालता को देखते हुए प्रोफेसर और राजनीतिक विश्लेषक अपूर्वानंद का मानना ​​है कि राजनीतिक गतिरोध को तोड़ने के लिए लोगों के पास वापस जाने की जरूरत है। “भारत में यात्राएं गलत कारणों से निकाली गई हैं, जैसे लालकृष्ण आडवाणी की यात्रा, सुषमा स्वराज की यात्रा, उमा भारती की यात्रा, जो विभाजनकारी प्रकृति की थीं। लेकिन ये यात्राएं देश की परिस्थितियों को ध्यान में रखती हैं और इसमें सद्भाव और एकता जैसा कि इसका उद्देश्य है।”

यात्रा पर टिप्पणी करते हुए, अपूर्वानंद कहते हैं। मुझे उम्मीद है कि अगर इसे ईमानदारी से चलाया जाए तो यह उस संदेश को फैलाने में सफल होगा जो इसने अपने ऊपर ले लिया है।

“यात्रा में लगे लोगों को अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहना चाहिए और अपने प्रयासों पर हमलों से प्रभावित नहीं होना चाहिए”।

न केवल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और राहुल गांधी का भाग्य, बल्कि देश का सामाजिक ताना-बाना देश को विभाजनकारी राजनीति से बचाने के प्रयासों पर निर्भर करता है। क्या “भारत जोड़ो यात्रा” गेम चेंजर साबित होगी? यात्रा को जमीन पर मौजूद लोगों से मिलने वाला समर्थन यह बताएगा कि हवा किस दिशा में बह रही है।~

अब्दुल मुकीत ओबैदुल्लाह फैज़िक

(स्तंभकार मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय में सार्वजनिक प्रसारण एवं पत्रकारिता विभाग में अध्ययनरत हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here