JMI के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए चैंबर बनाया

0
676
Dr Osama Khan Assistant Professor and Prof Mohammad Emran Khan HoD, Mechanical Engineering, Jamia Millia Islamia

जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) विभाग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग शोधकर्ताओं ने “सौर ऊर्जा संचालित स्व-उत्पन्न कीटाणुशोधन प्रणाली को दूरस्थ स्थानों अर्थात ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोनावायरस या दूसरे अन्य महामारियों को रोकने के लिए” विकसित किया है। शोध किये गए तथ्यों को भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय के आधिकारिक जर्नल में विस्तार पूर्वक प्रकाशित किया है और अब भारत सरकार इस पेटेंट के इंतजार में है।

मोहम्मद इमरान खान (एचओडी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग) और डॉ० ओसामा खान (सहायक प्रोफेसर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग) जेएमआई ने संयुक्त रूप से इस सौर-ऊर्जा कीटाणुशोधन प्रणाली का आविष्कार किया है।
आविष्कार का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 या इसी तरह की बीमारियों को सार्वजनिक और दूर-दराज के स्थानों में रोकने के लिए सौर ऊर्जा द्वारा संचालित एक स्व-उत्पादक कीटाणुशोधन प्रणाली को विकसित करना है। ताकि दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों को जहां आज भी बिजली की पहुँच बहुत ही न्यूनतम है कोविड-19 या इस तरह तरह की दूसरी महामारियों से लोगों को बचाया जा सके। इसलिए इस कीटाणुरोधी प्रणाली को सौर ऊर्जा द्वारा संचालित किया जाता है।
जामिया मिलिया इस्लामिया के सोलर पावर्ड सेल्फ जेनरेटिंग डिसिइंफेक्शन सिस्टम कैसे कार्य करता है?
इस प्रणाली में सौर उपकरण (पीवी मॉड्यूल, चार्ज रेगुलेटर, इन्वर्टर और बैटरी सिस्टम) और इलेक्ट्रोलाइटिक कीटाणुनाशक जनरेटर एक दूसरे के साथ एकीकृत होते हैं। चैम्बर के अंदर एक महीन कीटाणुनाशक धुंध उत्पन्न होती है जो अंततः आने वाले व्यक्ति पर किसी भी हानिकारक संक्रमण या बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है।
ऐसे स्थान जहां कोरोनवायरस को रोकने के लिए सोलर पावर्ड सेल्फ जेनरेटिंग कीटाणुरोधी प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है पूरे सेटअप के लिए प्रवेश द्वार पर केवल एक छोटे से क्षेत्र की आवश्यकता होती है, निर्माण में सरल (कोई जटिल तारों की व्यवस्था नहीं), प्रकृति में पर्यावरण के अनुकूल, नवीकरणीय ऊर्जा पर काम करता है। इस प्रणाली के द्वारा बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने में बहुत आसानी होती है, पूरे ऑपरेशन में सीमित मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है जिससे अन्य कीटाणुनाशक प्रणालियों की तुलना में आसान और काम करने की लागत भी कम हो जाती है। इसलिए, प्रस्तावित प्रणाली विभिन्न सार्वजनिक और दूरदराज के स्थानों पर इस प्रणाली का उपयोग करके कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को रोकने में सहायक हो सकती है जहां संक्रमण के बचाव के लिए पर्याप्त बिजली और कीटाणुरोधी रसायनों की पहुंच मुश्किल है।

यह प्रणाली मुख्य रूप से दूरस्थ या सार्वजनिक स्थानों जैसे कि बैंकों, मॉल, अस्पतालों, मैरिज हॉल, पार्टी हॉल, हवाई अड्डों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों, मंदिरों, कॉलेजों और आदि के लिए उपयोगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here