मुंबई यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस लर्निंग संस्थान का छात्रों के प्रति ग़ैर ज़िम्मेदाराना व्यवहार

महाराष्ट्र स्थित मुंबई यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस लर्निंग संस्थान के छात्र काफ़ी समय से समस्याओं का सामना कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि पढ़ाई के मामले में संस्थान द्वारा उनका कोई मार्गदर्शन नहीं किया जा रहा है। चाहे परीक्षा के समय का मामला हो या फिर स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करवाने की बात हो, संस्थान की तरफ़ से लगातार अनियमितताएँ की जा रही हैं।

0
249

मुंबई यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस लर्निंग संस्थान का छात्रों के प्रति ग़ैर ज़िम्मेदाराना व्यवहार

रिपोर्ट: उवैस सिद्दीक़ी

मुंबई: महाराष्ट्र स्थित मुंबई यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस लर्निंग संस्थान के छात्र काफ़ी समय से समस्याओं का सामना कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि पढ़ाई के मामले में संस्थान द्वारा उनका कोई मार्गदर्शन नहीं किया जा रहा है। चाहे परीक्षा के समय का मामला हो या फिर स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करवाने की बात हो। छात्र विमर्श ने इस मामले में विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों से बात की। छात्रों का कहना है कि डिस्टेंस लर्निंग में छात्र किसी मजबूरी के तहत ही प्रवेश लेते हैं ताकि वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें। लेकिन संस्थान द्वारा जो व्यवहार किया जाता है उससे हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

छात्रों की समस्याएं वास्तव में गंभीर तब मालूम हुईं जब बीकॉम अंतिम वर्ष के एक छात्र ने हमें बताया कि शैक्षणिक वर्ष जुलाई-अगस्त से शुरू हो जाता है और ऐसा ही हमारे साथ भी हुआ। साथ ही हमें यह भी कहा गया कि अक्टूबर में हमें स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करवाया जाएगा, लेकिन अब फ़रवरी आ चुका है और अब तक हमारी पांचवी सेमेस्टर की परीक्षा हो जाना चाहिए थी, तो अब जाकर हमें आधा-अधूरा स्टडी मैटेरियल विश्वविद्यालय से मिल रहा है। छात्र आगे बताते हैं कि जब भी हम विश्वविद्यालय आते हैं और यहां आकर यूनिवर्सिटी प्रशासन से सवाल करते हैं कि हमारी परीक्षा आख़िर कब होगी तो वह सिर्फ़ आश्वासन के साथ हमें लौटा देते हैं और कहते हैं कि जब भी ऊपर से परीक्षा की तारीख़ें आ जाएंगी तो उन्हें वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा और आपको मालूम हो जाएगा।

जब हमने इस संदर्भ में वेबसाइट को खंगालने की कोशिश की तो मालूम हुआ की जो परीक्षा की तारीख़ है, एक नोटिस के अनुसार, दिसंबर तक आ जानी चाहिए थी। लेकिन फ़रवरी तक कोई नोटिफ़िकेशन नहीं आई है। 1 दिसम्बर को वेबसाइट पर नोटिस आता है जिसमें बताया जाता है कि डिस्टेंस लर्निंग के छात्रों की सेमेस्टर परीक्षाएं फ़रवरी 2023 में हो सकती हैं और परीक्षा की तारीख़ें वेबसाइट द्वारा छात्रों को बता दी जाएंगी। छात्रों का कहना है कि अब फ़रवरी का महीना भी अपने अंत पर है और अब तक हमारा एक भी सेमेस्टर नहीं लिया गया। विश्वविद्यालय और डिस्टेंस लर्निंग संस्थान का यह व्यवहार हमारे भविष्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

एक और डिग्री के अंतिम वर्ष के छात्र हमें बताते हैं कि वे आने वाले जून के महीने में परास्नातक डिग्री के लिए प्रवेश परीक्षा देने जा रहे हैं लेकिन उन्हें संदेह है कि अगर वर्तमान में चल रहे उनके कोर्स की परीक्षा भी उसी समय या उसके आसपास ली गई तो वे दोनों ही परीक्षाएं ठीक से नहीं दे पाएंगे और उसी में उलझ कर रह जाएंगे। छात्रों की मांगें हैं कि जिस तरह से विश्वविद्यालय के रेग्युलर छात्रों के साथ जो व्यवहार किया जाता है उसी प्रकार से डिस्टेंस लर्निंग के छात्रों के साथ भी व्यवहार किया जाए। जिन्हें अब तक स्टडी मैटेरियल उपलब्ध नहीं कराया गया है, उन्हें जल्द से जल्द स्टडी मैटेरियल दिया जाए और उनकी परीक्षाएं भी समय पर ली जाएं।

Share on Whatsapp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here