राजू घोष बने “अखिल भारतीय ऑनलाइन इस्लामिक प्रतियोगिता के विजेता

प्रतियोगिता के संयोजक शब्बीर सीके ने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी धर्मों के छात्रों और युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया था, जो हमारे देश की वास्तविक विविधता, एकता एवं अखंडता का प्रतिनिधित्व करते हैं जो देश के वर्तमान परिदृश्य में हमें सबल बनाता है।

0
418

नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान छात्रों और युवाओं की रचनात्मकता को उभारने के लिए “टुवर्ड्स अंडरस्टैंडिंग इस्लाम” पुस्तक पर “कनेक्टिंग हार्ट्स” थीम के साथ एक “अखिल भारतीय ऑनलाइन प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में 18 से 30 वर्ष आयु सीमा के छात्रों और युवाओं को इसका हिस्सा लेने की अनुमति दी गई थी। यह एक ‘ओपन बुक’ प्रतियोगिता थी जिसमें 12000 से अधिक छात्रों और युवाओं पंजीकरण कराया था। जिस पुस्तक पर प्रतियोगिता आयोजित की गई वह एक प्रसिद्ध पुस्तक है जो इस्लाम का व्यापक परिचय देती है। पूरे भारत के प्रतिभागियों ने इसमें जोश व ख़रोश के साथ हिस्सा लिया था और हाल ही में इस प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए गए थे जिसमें विजेता के नामों की घोषणा की गई।
प्रतियोगिता के संयोजक शब्बीर सीके ने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी धर्मों के छात्रों और युवाओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया था, जो हमारे देश की वास्तविक विविधता, एकता एवं अखंडता का प्रतिनिधित्व करते हैं जो देश के वर्तमान परिदृश्य में हमें सबल बनाता है। उन्होंने आगे कहा कि यह प्रतियोगिता स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इंडिया (SIO) द्वारा आयोजित की गई थी जो पिछले तीन दशकों से विभिन्न शैक्षणिक एवं शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से समाज में सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे को बढ़ावा देने में सबसे आगे है। यह प्रतियोगिता इस्लाम के बारे में प्रचारित की गई गलत धारणाओं और व्याख्याओं के निवारण तथा पारस्परिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत प्रयास था।
राष्ट्रीय स्तर पर तीन विजेताओं और दस सांत्वना पुरस्कारों को घोषित किया गया और 3 पुरस्कार राज्य स्तर पर दिए गए। संस्कृत में स्नातक के द्वितीय वर्ष के छात्र पश्चिम बंगाल के राजू घोष ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान हासिल किया, जबकि तमिलनाडु से मिस अस्मथ मुबीना एस और तेलंगाना से अमूल्या ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इंडिया (SIO) इस प्रतियोगिता में शामिल सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई देती है और आशा करते हैं कि इस तरह की पहल आपसी प्रेम और सम्मान और सद्भाव को बढ़ाने में मदद करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here